Journey Of Goyal Solar/#Solar_energy

#Renewable_Energy #Solar_Rooftop

आज में आपको बताना चाहता हूँ की मैंने अपनी कंपनी गोयल सोलर क्यों स्टार्ट की और क्यों स्टार्ट करना चाहता था ।

मेरा नाम चेतन गोयल है, मैं नागपुर महाराष्ट्र से बिलॉन्ग करता हूं, मैंने मैकेनिकल से बीटेक किया है और फिर बाद में मैंने सोलर में डिप्लोमा किया है ।

सोलर में डिप्लोमा करने का मेरा मुख्य उद्देश्य था कि सोलर के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना और लोगों को सोलर के प्रति जागरूक करना , मैं इसमें काफी हद तक कामयाब भी हुआ ।

इंजीनियरिंग करते वक्त भी मेरा इंटरेस्ट हमेशा सोलर फील्ड में जाने का था क्योंकि सोलर एक कभी ना खत्म होने वाली रिन्यूएबल एनर्जी रिसोर्सेस है । मैं लोगों को ज्यादा से ज्यादा इसके बारे में जागरूक करना चाहता था, इसके लिए मैंने पहले खुद से इसको समझने की कोशिश की और सोलर में डिप्लोमा किया , उसके बाद इस इंडस्ट्री में मैंने कुछ दिन जॉब करने का मन बनाया और rays power experts pvt. Ltd कंपनी ज्वाइन किया । सोलर एनर्जी के बारे में ओर समझा वहां पर मुझे बहुत सपोर्ट मिला और मैंने अंत में जॉब छोड़ कर 2017 में गोयल सोलर कंपनी स्टार्ट किया ।

मेरा मेन उद्देश्य था कि, लोगों को सोलर एनर्जी के बारे में जागरूक करूं, उसके फायदे और सोलर एनर्जी को अपनाकर कैसे सेविंग कर सकते हैं और अपने आने वाले बिल से छुटकारा केसे पा सकते हैं और इसके साथ-साथ पर्यावरण को भी बचा सकते हैं। यह सब मैं लोगों को बताना चाहता था ।

पहले मैंने दिल्ली हरियाणा (रोहतक ) राजस्थान (जयपुर, अलवर ) मैं सोलर प्रोजेक्ट किया , वहां पर लोग सोलर एनर्जी के बारे में अवेयर थे, तो लोगों को एक्सेप्ट करने में ज्यादा वक्त नहीं लगता था। इन जगहों पर हमने 1 साल तक वर्क किया,।

वहां के बाद मैंने अपने एरिया कामठी में आकर वर्क स्टार्ट करने का प्लान किया । कामठी स्मॉल सिटी है , तो लोगों को इसे एक्सेप्ट करने में काफी समय लगा। मुझे खुद अपने घर पर फैमिली को मनाने में थोड़ा टाइम लगा, क्योंकि किसी भी नई चीज को एक्सेप्ट करना थोड़ा मुश्किल होता है, यहां पर किसी ने भी सोलर पावर प्लांट नहीं लगाया था। कामठी में पहला सोलर पावर प्लांट गोयल टॉकीज में गोयल सोलर द्वारा लगाया गया । इसके बाद चौधरी हॉस्पिटल में कामठी का सबसे बड़ा रूफटॉप सोलर पावर प्लांट भी गोयल सोलर द्वारा लगाया गया। उसके बाद यह सिलसिला चलता रहा और आज के टाइम यहां पर लोग सोलर एनर्जी को एक्सेप्ट कर रहे हैं, मुझे इस बात से बहुत खुशी है ।

Image for post
35 KWp Solar Power Plant Installed At Choudhary Hospital BY Goyal Solar
Kamptee First 10 KWp Solar Power plant Installed at Goyal Talkies By Goyal Solar
Kamptee First 10Kwp Solar Power Plant Installed By Goyal Solar At Goyal Talkies

मेरा पहला किया गया प्रयास सफल रहा ।आज की डेट में 50 से ज्यादा सोलर प्लांट कामठी शहर में लग चुके हैं , मेरे और अन्य कंपनियों के द्वारा ।

सोलर प्लांट के अलावा हमने हाथ ठेले वालों के लिए भी काम किया , उनकी बिजली की समस्याओं को खत्म करने के लिए उनके लिए काफी किफायती दाम पर सोलर हाथ ठेले का निर्माण किया , जिसका उद्घाटन उस टाइम के ऊर्जा मंत्री माननीय चंद्रशेखर बावन कुले जी ने किया था और उन्होंने हमारे प्रयास की काफी सराहना की थी ।

Inauguration Of Solar Hath Thela By Ex Power Ministor of Maharashtra Mr. Chandrashekhar bawan kule

यह सोलर हाथ ठेला फल वालों के लिए, जूस वालों के लिए , सब्जी वालों के लिए, फूल वालों के लिए , फास्ट फूड वालों के लिए काफी किफायती साबित हुआ और उनकी बिजली के लिए दूसरों पर निर्भरता को समाप्त किया । सोलर हाथ ठेला को बहुत लोगों ने पसंद किया।

Image for post
Solar Hath Thela By Goyal Solar

इसके बाद हम यहीं पर नहीं रुके हमने स्ट्रीट वेंडर और जो हाथ ठेला भी नहीं खरीद सकते थे उनके लिए भी हमने सस्ता और बहुत अच्छा सोलर लाइटिंग सिस्टम तैयार किया । इससे उनकी लाइट और फैन की जरूरत है पूरी हुई । इस प्रोडक्ट को हमने स्ट्रीट वेंडर की समस्याओं को ध्यान में रखकर डिजाइन किया था और इसे हमने बिना किसी प्रॉफिट के उन्हें बेच दिया और जो लोग उसे नहीं खरीद सकते थे , उन्हें हमने दैनिक किस्तों पर भी उपलब्ध कराया ।

Image for post
Image for post
Solar Lighting System Provide To Street Wander By Goyal Solar
Image for post
Image for post
Solar Lighting System Provide To Navghare ji & Street Wander By Goyal Solar

मैं बस किसी भी तरह से लोगों को जागरूक और सोलर एनर्जी को यूज करने के लिए प्रोत्साहन करना चाहता था।लोगों को समझाना चाहता था कि , वह किसी भी रुप में सोलर एनर्जी को एक्सेप्ट करें और अपने जेब पर आने वाले खर्च से छुटकारा पाएं , इसके साथ अपने आने वाले भविष्य के लिए पर्यावरण को बचा सके।

मेरा एक जागरूक नागरिक होने के नाते मैं सभी को सलाह देना चाहता हूँ की आप सभी सोलर एनर्जी का जरूर उपयोग करें और लोगों को सोलर एनर्जी के प्रति अवेयर करें । इसमें हम सबकी भलाई है ।

अगर पर्यावरण को है बचाना

तो सोलर जरूर है अपनाना

अगर आप सोलर से रिलेटेड प्रोडक्ट , होम लाइट , गार्डन लाइट , सोलर पैनल , सोलर इन्वर्टर  खरीदना चाहते है तो आप www.goyalsolar.com से खरीद सकते है तथा Coupon Code  WELC100 लगा के 100 Rs का डिस्काउंट भी पा सकते है I

मूल लेख: Ramesh Jaiswal  

यह भी पढ़ें: काम्पटी , महाराष्ट्र के रहने वाले डॉ राजेंद्र चौधरी ने लगभग 2 साल पहले अपने हॉस्पिटल के छत पर ‘ On Grid Solar Power Plant ’ लगवाया था, जिससे उनका बिजली बिल जीरो हो गया। #Solarenergy

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें [email protected] पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Cart
  • No products in the cart.